Basic Computer Repairing For Fresher Engineer 2022

Basic Computer Repairing For Fresher Engineer 2022

 

आज हम Computer Repairing कैसे करते है और Computer Repairing संबंधित सभी सवालों के जवाब के बारे में पता करने की कोशिश करने वाले है।

Basic Computer Repairing For Fresher Engineer

हमने इस ब्लॉग में कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी साझा की है, जिसके माध्यम से आप कंप्यूटर के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। क्योंकि जब आपको कंप्यूटर हार्डवेयर पार्ट्स का ज्ञान नहीं होगा, तो आप कंप्यूटर को ठीक करना नहीं सीख पाएंगे, इसलिए कंप्यूटर रिपेयर करने के लिए पहले यह जान लें कि कंप्यूटर में कौन से पार्ट्स का उपयोग किया जाता है।

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है क्योंकि कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के कॉम्बिनेशन से हमें आउटपुट मिलता है। अगर इन दोनों में से किसी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में कोई समस्या आती है तो आपका कंप्यूटर बंद हो जाता है या आपका कंप्यूटर समस्या पैदा करने लगता है।

हमने नीचे आपके सभी कंप्यूटर मरम्मत प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास किया है। यदि आपको अपने कंप्यूटर की समस्या का समाधान नहीं मिलता है, तो आप हमें ईमेल या टिप्पणी के माध्यम से पूछ सकते हैं।

कंप्यूटर चालू नहीं होता क्या करें?

कंप्यूटर काम नहीं कर रहा है बड़ी समस्या लेकिन इस प्रश्न का उत्तर एक शब्द से नहीं दिया जा सकता क्योंकि कंप्यूटर सभी हार्डवेयर भागों से बना है।

  समाधान:

यदि कंप्यूटर चालू नहीं होता है, तो पहले कंप्यूटर के पावर केबल की जांच करें, और यदि आपके पास कोई अन्य पावर केबल है, तो इसे स्थापित करें और देखें।

अगर यह पावर केबल सही है तो अपना एसएमपीएस (पावर सप्लाई) चेक करें, हमने एसएमपीएस चेक करने के स्टेप्स बता दिए हैं।

एसएमपीएस चेक करने के बाद भी अगर आपका कंप्यूटर स्टार्ट नहीं हो रहा है तो रैम, मदरबोर्ड और प्रोसेसर जैसे सभी पार्ट की जांच कर लेनी चाहिए।

कंप्यूटर क्रैश क्यों होता है?

कंप्यूटर क्रैश होने के दो मुख्य कारण हैं।

हार्डवेयर

प्रोग्रामिंग

1. यदि आपका कंप्यूटर बार-बार हैंग होता है, तो पहले सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के क्रैश होने से पहले आपने कोई सॉफ़्टवेयर या ड्राइवर स्थापित नहीं किया है। क्योंकि कई बार अवैध सॉफ्टवेयर या ड्राइवर इंस्टॉल करने की वजह से आपके कंप्यूटर में भी हैंग होने की समस्या आ जाती है।

2. इसके अलावा अगर आप इंटरनेट से सॉफ्टवेयर, गेम या कोई पायरेटेड या गैरकानूनी कंटेंट डाउनलोड करते हैं तो इसकी वजह से कंप्यूटर हैंग होने की भी समस्या होती है। क्योंकि इन सामग्रियों के अंतर्गत सभी वायरस होते हैं। यह हमारे कंप्यूटर के लिए उपयुक्त नहीं है और कंप्यूटर हैंग होने का मुख्य कारण वायरस भी है।

3. हार्डवेयर की बात करें तो कंप्यूटर रैम और हार्ड डिस्क दोनों के कारण क्रैश हो जाता है। क्योंकि हम आपको बताते हैं कि उसी हार्ड डिस्क पर ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows 7,8,10,11/Linux) इंस्टाल होता है। यदि हार्ड ड्राइव में कोई समस्या है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं करेगा और कंप्यूटर क्रैश होना शुरू हो जाएगा।

4. RAM की कमी के कारण भी कंप्यूटर क्रैश हो सकता है।

 समाधान:

कंप्यूटर से सभी अवांछित प्रोग्राम हटा दें।

कंप्यूटर पर हाल ही में इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर और ड्राइवर को अनइंस्टॉल करें।

इतना सब करने के बाद भी कंप्यूटर के हैंग होने, फिर विंडोज इनिशियलाइज़ करने में दिक्कत होती है।

अगर आपने अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित किया है। इसलिए पूरा कंप्यूटर स्कैन करें।

हार्ड डिस्क के स्वास्थ्य की जाँच करें यदि स्वास्थ्य कम है, तो आपको हार्ड डिस्क ड्राइव को बदलना होगा और एक नई हार्ड डिस्क स्थापित करनी होगी। या यदि आपके पास बजट है, तो आप नई हार्ड ड्राइव नहीं लेंगे। एचडीडी को एसएसडी से बदला जाना चाहिए क्योंकि एसएसडी एचडीडी की तुलना में बहुत तेज है।

अगर आपके कंप्यूटर में RAM है। यदि यह ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) की आवश्यकताओं के अनुसार नहीं है, तो आपको RAM को बदलना या अपग्रेड करना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि कंप्यूटर की मरम्मत कैसे की जाती है, अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें जल्द से जल्द कमेंट में पूछ सकते हैं और हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे।

Pixeltechjob

Learn More →

One thought on “Basic Computer Repairing For Fresher Engineer 2022

  1. Patwari Bharti 2022: पटवारी भर्ती के लिए यहाँ से आवेदन करें - Pixel tech job August 25, 2022 at 6:38 pm

    […] Visit […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.