Homehealthजल्दी याद रखने का Scientific तरीका | Scientific Methods of Quickly Memorize

जल्दी याद रखने का Scientific तरीका | Scientific Methods of Quickly Memorize

जल्दी याद रखने का Scientific तरीका : परीक्षा प्रश्नोत्तरी सफलता के तनाव के कारण, यह भयानक याद और याद की समस्या सभी छात्रों के सामने आती है और अधिकांश छात्र अक्सर शिकायत करते हैं कि मुझे याद नहीं है या याद नहीं है लेकिन लिखते समय भूल जाते हैं। मैं घर पर लिखता हूं लेकिन परीक्षा में मुझसे गलती हो जाती है या मुझे नहीं पता कि मैं क्या जानता हूं या कहां से लिखना या बोलना शुरू करना है। तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि (Scientific Methods of Quickly Memorize) त्वरित याद करने के लिए वैज्ञानिक तरीके हैं।

जल्दी याद रखने का Scientific तरीका | Scientific Methods of Quickly Memorize
Scientific Methods of Quickly Memorize

जल्दी याद करने के वैज्ञानिक तरीके – Scientific Methods of Quickly Memorize

जल्दी याद रखने का Scientific तरीका : विज्ञान हमें अपनी सभी समस्याओं का विश्लेषण करना और उनका समाधान खोजना सिखाता है। यदि आप जानते हैं कि आपकी समस्या क्या है, तो समाधान खोजने का पहला चरण पूरा हो गया है।


यह वस्तु भी एक समस्या है और विज्ञान के पास इसका समाधान भी है। आइए इस प्रयोगात्मक विधि को समझने और सीखने की कोशिश करते हैं। इस पद्धति से आप सबसे कठिन और सबसे लंबे समय तक के उत्तरों को याद रखने और लिखने में सक्षम होंगे।

1. जब किसी उत्तर को याद करना हो तो एकांत में किसी शांत स्थान पर बैठना चाहिए।

2. दूसरे को याद करते ही हमारा दिमाग पूरी तरह से शांत होना चाहिए। उस समय कोई हलचल, हलचल, तनाव, चिंता, उदासी या क्रोध नहीं होना चाहिए।

3. तीसरा, जल्दी याद करने का उत्तर याद नहीं रखना चाहिए। इसका मतलब यह है कि केवल कुछ शब्दों या एक वाक्य या दो उत्तर को बिना सोचे-समझे बार-बार दोहराने से, उत्तर दिमाग में इतना गहरा नहीं होता है और हम इसे जल्दी भूल जाते हैं। जल्दी याद करने का यह पारंपरिक तरीका गलत और अवैज्ञानिक है। इसे वैज्ञानिक रूप से याद करने के लिए, मैंने आपका पूरा उत्तर शुरू से अंत तक एक-एक करके पढ़ा।




4. इसके बाद उत्तर पुस्तिका यानि नोटबुक को बंद कर दें और ऊपर से आकाश को देखें, पूरे उत्तर को अपने दिमाग में एक सिरे से दूसरे सिरे तक घुमाएं, ताकि दिमाग पूरे उत्तर की मोटी रूपरेखा से चिपक जाए।

5. इन दोनों क्रियाओं को एक साथ पांच बार दोहराएं यानी पूरे उत्तर को धीरे-धीरे पांच बार पढ़ें और फिर उत्तर पुस्तिका को बंद कर दें और पूरे उत्तर को दिमाग में प्रसारित करें।

6. अब पूरे उत्तर को बिना कॉपी किए जितनी जल्दी हो सके लिखें। यदि आप लिखते समय उत्तर के बीच में कुछ भूल जाते हैं, तो उसके लिए एक खाली जगह छोड़ते रहें। पूरा उत्तर इस प्रकार लिखें, फिर घड़ी देखें और उत्तर लिखने में लगने वाले समय को नोट करें। अपनी उत्तर पुस्तिका अभी खोलें और उन शब्दों या वाक्यों के लिए रिक्त स्थान भरें जिन्हें आपने लिखते समय याद किया था, और उत्तर पुस्तिका को दूसरे रंग की स्याही से देखें।

7. अब फिर से अपने पूरे उत्तर को अपने दिमाग में पलट कर एक नए पेज पर समय नोट करें और उसे लिख लें। इस तरह आप अपने प्रयोग के अंत में देखेंगे कि आपने न केवल उत्तर को याद किया है, बल्कि अपने आत्मविश्वास को भी बढ़ाया है, और कुछ भी हो, आत्मविश्वास पैदा होता है, कोई भी उत्तर आपको बहुत बड़ा या कठिन नहीं लगेगा।

यदि आप इस अनुभव से संतुष्ट और खुश हैं, तो हम यह भी कहते हैं कि आप अपने आस-पास के लोगों को इसे सीखने के लिए प्रोत्साहित करें। इसे ज्यादा से ज्यादा छात्रों और स्कूलों तक पहुंचाने में मेरी मदद करें, धन्यवाद।

आज आपने क्या सीखा

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको त्वरित याद करने की वैज्ञानिक विधि पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द हम आपके सवाल का जवाब रिप्ले में जरूर देंगे।



Must Read
Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here