What is meant by insurance? | Insurance कितने प्रकार का होता है?

What is meant by insurance? | Insurance कितने प्रकार का होता है?

 

आपने लोगों के मुंह से बहुत सी बातें सुनी होंगी।  एक घर ले लो, एक अपार्टमेंट ले लो, खाली जमीन ले लो, निवेश के उद्देश्य से सोना ले लो।  इसमें कोई शक नहीं कि आज भी लोग ये सब बातें बोलते हैं, लेकिन अतीत में एक ही शब्द है और अब अक्सर कहा जाता है कि भाई कुछ करता है, वह नहीं करता।  बीमा अवश्य लें।

What is meant by insurance? | Insurance कितने प्रकार का होता है?

अब यह बीमा क्या है?  आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि Insurance का मतलब क्या होता है?  तो आइए हम आपको बताते हैं कि बीमा को हिंदी में बीमा क्या कहते हैं।  लेकिन बीमा क्यों किया जाता है?, बीमा कैसे काम करता है?, और बीमा कितने प्रकार के होते हैं।  यह सब जानना भी जरूरी है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से सही बीमा का चुनाव कर सकें।

सबसे पहले insurance का मतलब जान लेते हैं।

बीमा एक कानूनी समझौता है।  दो पक्षों के बीच क्या होता है। एक बीमा कंपनी है और कोई है जिसके पास बीमा है।  इस समझौते के आधार पर, जब कोई व्यक्ति बीमा कंपनी से अपने बीमा का बीमा करता है, तो बीमा कंपनी उस वित्तीय नुकसान की भरपाई करती है जो उस व्यक्ति को भविष्य में भुगतना होगा।

दूसरे शब्दों में इसका अर्थ बीमा है।  बीमा आसन्न खतरे से बचाने का एक विकल्प है, अर्थात आपके जीवन और संपत्ति से जुड़े जोखिमों को कवर करने के लिए।

insurance कैसे काम करता है?

बीमा समझौते के तहत बीमा कंपनी द्वारा बीमाधारक से एक निश्चित राशि वसूल की जाती है, जिसे प्रीमियम कहा जाता है।

प्रीमियम लेने के बाद बीमित व्यक्ति यानी बीमित व्यक्ति को किसी भी प्रकार की हानि होने पर उसके नुकसान की भरपाई बीमा पॉलिसी के नियम व शर्तों के अनुसार की जाती है.

इसी तरह, यदि किसी संपत्ति जैसे घर या कार का बीमा किया जाता है, तो उस संपत्ति के ढहने की स्थिति में, उस संपत्ति के मालिक को पहले से निर्धारित शर्तों के आधार पर मुआवजा दिया जाता है।

insurance कितने प्रकार के होते हैं?

फिर भी यह जानना भी जरूरी है कि बीमा कितने प्रकार के होते हैं।  यदि कई प्रकार के होते हैं, तो बीमा मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।  जीवन बीमा और सामान्य बीमा लेकिन आजकल कई प्रकार के बीमा लोकप्रिय हो रहे हैं।  यात्रा बीमा की तरह, हमें इन सभी प्रकारों के बारे में बताएं।

Life insurance

Life insurance  इसके नाम से आप जानते हैं कि एक ही प्रकार का बीमा बीमित व्यक्ति के जीवन का बीमा करता है।  यानी अगर खुद का बीमा कराने वाले की अचानक मौत हो जाती है तो कंपनी उसके परिवार को मुआवजा देती है.

 तब इस जीवन बीमा का महत्व बहुत बढ़ जाता है।  जब परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है और वह परिवार की वित्तीय सुरक्षा का ख्याल रखता है, तो उस व्यक्ति की अनुपस्थिति में उसके परिवार को वित्तीय सहायता मिलती है, इसलिए जीवन बीमा अवश्य करवाना चाहिए।  इसलिए जब आप वहां नहीं होते हैं, तब भी आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करता है।

General insurance

दूसरे प्रकार के सामान्य बीमा में घर, वाहन, स्वास्थ्य और पशु बीमा शामिल हैं।

Home insurance

Home insurance  की बात करें तो कई लोग Home insurance भी करवाते हैं।  ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है।  यानी अगर उनके भविष्य के घर को किसी तरह का नुकसान होता है।  इसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है।  इस प्रकार का बीमा आग, भूकंप और बाढ़ जैसी कई प्राकृतिक आपदाओं के कारण घर को हुए नुकसान को कवर करता है।  इसके अलावा, हड़ताल, दंगा, डकैती और आतंकवाद जैसी आपदाओं के लिए बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है|

क्या आप जानते हैं:-

> Email Marketing क्या है? पूरी जानकारी

> Satta King Game क्या है? 2022 – पूरी जानकारी हिन्दी में

Health insurance

Health Insurance आजकल स्वास्थ्य समस्याएं बहुत बढ़ गई हैं या यूं कहें कि लोग ज्यादा जागरूक हो रहे हैं।  इसलिए स्वास्थ्य पर खर्च नाटकीय रूप से बढ़ा है।  ऐसे में यदि आप स्वास्थ्य बीमा लेते हैं तो किसी भी बीमारी की स्थिति में इलाज का खर्च बीमा कंपनी द्वारा वहन किया जाता है।

कंपनी द्वारा इलाज में कितना कवर किया जाएगा।  यह आपकी नीति पर निर्भर करेगा।  यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की सुविधा केवल उन अस्पतालों में उपलब्ध है जो इस पॉलिसी से जुड़े हैं।  इसके अलावा, आजकल स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​​हैं जो आपके पूरे परिवार के लिए बीमा प्रदान कर सकती हैं।  इसलिए ऐसी नीति को प्राथमिकता दी जाती है।

Car insurance

Car insurance  यानी कार या वाहन बीमा हमारे देश में कार का बीमा करने के लिए अनिवार्य है और ऐसा करने में विफल रहने पर जुर्माना लगाया जाएगा।  इस बीमा पॉलिसी के तहत आपका वाहन, चाहे वह कार हो या दोपहिया, तीन पहिया है।  और बीमा कंपनी को हुए नुकसान की भरपाई करें।  यदि आपका वाहन किसी व्यक्ति को अनजाने में चोट या मृत्यु का कारण बनता है, तो इन मामलों को बीमा कंपनी द्वारा तृतीय-पक्ष बीमा के रूप में कवर किया जाएगा।

Crop insurance

फसल बीमा फसल बीमा उन किसानों के लिए जो कृषि ऋण लेते हैं, उनके लिए फसल बीमा होना बहुत जरूरी है।  इस बीमा में फसल को किसी भी कारण से होने वाले नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।

Business Liability Insurance

Business Liability Insurance  यह बीमा उपभोक्ता को कंपनी के व्यवसाय या उसके किसी उत्पाद के नुकसान की भरपाई करता है।  यानी अगर किसी कंपनी या उसके किसी उत्पाद के काम करने से ग्राहक को कोई नुकसान होता है तो ऐसे में कंपनी की जिम्मेदारी बनती है कि वह जुर्माना और कानूनी कार्रवाई का पूरा खर्च उठाए.  कौन सी कंपनी किसी भी कंपनी की व्यावसायिक जिम्मेदारी होती है।

Travel insurance

Travel insurance इन दिनों यात्रा बीमा भी बहुत लोकप्रिय है और यह बीमा यात्रा के दौरान होने वाले नुकसान से बचाता है।  यानी, अगर कोई व्यक्ति जिसने अपना यात्रा बीमा प्राप्त किया है, वह काम के सिलसिले में या यात्रा के उद्देश्य से विदेश यात्रा कर रहा है।

और वहां उसे चोट लग जाती है या उसका सामान चोरी हो जाता है तो बीमा कंपनी उस व्यक्ति को मुआवजा देती है।  इस नीति की समय सीमा आपकी यात्रा की शुरुआत से लेकर आपकी यात्रा के अंत तक है।  इसके अलावा देश के भीतर होने वाली छोटी और बड़ी यात्राओं के लिए भी यात्रा बीमा उपलब्ध है।

ऐप्स का इस्तेमाल आजकल टैक्सी बुक करने के लिए किया जाता है, इसलिए आपको बीमा का विकल्प भी दिखाई देता है।  उदाहरण के लिए, $1 या $2 में, और जब आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे होते हैं, तब भी आपको बीमा विकल्प दिखाई देता है, यह आपकी इच्छा है कि आप इसे चुनना चाहते हैं या नहीं।

आज आपने क्या सीखा

अब सभी जानते हैं कि बीमा का मतलब क्या होता है?  बीमा के क्या लाभ हैं?  यह आपको लंबे समय में कैसे फायदा पहुंचा सकता है?  खासकर भविष्य में जिसके बारे में आप शायद जानते भी नहीं होंगे।  तो भगवान न करे यह किसी के साथ भी हो सकता है लेकिन फिर भी अगर आप वास्तव में चिंतित हैं।  अगर मन पर दबाव है तो अपने घर के साथ व्यापार के लिए वहां जाना सबसे अच्छी बात है।

आप तब तक बीमा लेते हैं जब तक आपका तनाव खत्म नहीं हो जाता है क्योंकि कुछ चीजें हमारे हाथ में होती हैं और अगर आपको ऐसा लगता है कि लोग ऐसा बहुत कहते रहते हैं और आपके पास इसका जवाब है कि आपको बीमा लेना चाहिए या नहीं।  चूँकि आपको इस लेख में बहुत सारी जानकारी दी गई थी, आपको यह लेख कैसा लगा?  हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।  शुक्रिया।

Pixeltechjob

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published.